जब तक आपके पास विज़ुअलाइज़ेशन की अद्भुत शक्तियां नहीं हैं (द क्वीन्स गैम्बिट से ला बेथ हार्मन), शतरंज को खेलने के लिए आपको एक शतरंज सेट और एक बोर्ड की आवश्यकता होती है। शतरंज की बिसात को वर्गों और फाइलों में विभाजित किया जाता है, और सेट अलग-अलग आंदोलनों और शक्तियों के साथ अलग-अलग शतरंज से बना होता है। इन सभी विषयों को समझने के बाद, आप अपने लक्ष्य के रूप में चेकमेट के साथ शतरंज का महान खेल खेलना शुरू कर सकते हैं।

अपना बिसात सेट करना

शतरंज का खेल खेलने के लिए अपना चेसबोर्ड सेट करना पहला कदम है। अपना समय बोर्ड की स्थापना में तब तक लें जब तक आप आश्वस्त न हों कि आप जानते हैं कि सब कुछ कहाँ जाता है:

  1. किश्ती (टुकड़े जो आमतौर पर छोटे महल के टावरों की तरह दिखते हैं) को कोने के चौकों पर सेट करें।

  2. किश्ती के बगल में शूरवीरों (आमतौर पर घोड़े की तरह के टुकड़े) रखें।

  3. शूरवीरों के बगल में बोर्ड पर बिशप (टुकड़े जो आमतौर पर एक अश्रु आकार के साथ सबसे ऊपर होते हैं) रखें।

  4. बिशप के आने के बाद रानियाँ आती हैं, जिन्हें आमतौर पर टुकड़े के शीर्ष के पास एक छोटे से मुकुट द्वारा पहचाना जा सकता है। रानियां हमेशा एक ही छाया के वर्ग पर शुरू होती हैं - सफेद रानी एक हल्के वर्ग से शुरू होती है, और काली रानी एक अंधेरे वर्ग पर शुरू होती है।

  5. राजाओं को रानियों के बगल में बिठाओ, जो केवल उचित है। इन टुकड़ों में आमतौर पर उनके शीर्ष पर एक छोटा क्रॉस होता है।

  6. प्यादों (सबसे छोटे और सबसे छोटे टुकड़े) को अन्य टुकड़ों के सामने सीधे रैंक में जोड़ें।

शतरंज में रैंकिंग और फाइलों का नामकरण

बिसात को रैंकों (संख्याओं) और फाइलों (अक्षरों) में विभाजित किया गया है। इसका उपयोग एक पहचानकर्ता के रूप में किया जाता है जब खिलाड़ी अपने शतरंज के टुकड़ों को स्थानांतरित करते हैं। प्रत्येक में आठ हैं, और प्रत्येक में समान आकार के आठ वर्ग शामिल हैं:

  • रैंक वे पंक्तियाँ हैं जो शतरंज की बिसात पर एक तरफ से दूसरी ओर जाती हैं और संख्याओं द्वारा संदर्भित की जाती हैं। प्रत्येक शतरंज की बिसात में आठ रैंक होते हैं, जो से गिने जाते हैंनीचेबोर्ड के ऊपर (जहां सफेद टुकड़े शुरू होते हैं)।

  • फ़ाइलें वे स्तम्भ हैं जो शतरंज की बिसात के ऊपर और नीचे जाते हैं, और चूँकि बोर्ड वर्गाकार होते हैं, प्रत्येक बोर्ड में भी आठ होते हैं। चूंकि संख्याएं रैंक दर्शाती हैं, अक्षर फाइलों को इंगित करते हैं, जिन्हें बाएं से दाएं लेबल किया जाता है।

  • रैंक और फाइलों के लिए नामकरण परंपराएं आपको हर वर्ग को एक पहचानकर्ता देने की अनुमति देती हैं, जिसे शतरंज के लोग कहते हैंफ़ाइल-पहली विधि। उदाहरण के लिए, निचले दाहिने हाथ के वर्ग को h1 कहा जाता है। यह नाम एच-फाइल, प्रथम रैंक के लिए शॉर्टहैंड है।

उन चालों को जानना जो शतरंज के टुकड़े कर सकते हैं

इससे पहले कि आप शतरंज का खेल खेल सकें, आपको यह जानना होगा कि टुकड़ों को कैसे स्थानांतरित किया जाए (कानूनी रूप से)। एक शतरंज के टुकड़े की शक्ति उसकी गतिशीलता से जुड़ी होती है। एक टुकड़ा जितना अधिक मोबाइल होगा, उतना ही शक्तिशाली होगा:

  • प्यादे: प्यादे ही आगे बढ़ सकते हैं। अपने पहले कदम पर, वे एक या दो वर्गों को स्थानांतरित कर सकते हैं। बाद में, वे एक बार में केवल एक वर्ग को स्थानांतरित कर सकते हैं। वे एक वर्ग को तिरछे आगे बढ़ाकर दुश्मन के टुकड़े पर कब्जा कर सकते हैं।

  • बिशप:बिशप तिरछे किसी भी संख्या में वर्गों को स्थानांतरित कर सकते हैं।

  • शूरवीर:शूरवीर केवल एल-आकार, एक वर्ग ऊपर और दो ओवर, या दो वर्ग ऊपर और एक नीचे, या किसी भी दिशा में एक-दो या दो-एक आंदोलनों के किसी भी संयोजन में आगे बढ़ सकते हैं।

  • रूक्स:रूक्स किसी भी संख्या में वर्गों को ऊपर और नीचे और अगल-बगल घुमा सकते हैं।

  • क्वींस:क्वींस रैंकों, फाइलों और विकर्णों के साथ किसी भी संख्या में वर्गों को स्थानांतरित कर सकते हैं।

  • राजा:राजा एक बार में एक वर्ग को किसी भी दिशा में घुमा सकते हैं।

शतरंज में चेक, चेकमेट और गतिरोध को समझना

शतरंज में,सीबिल्ली शत्रु राजा पर आक्रमण है; इस हमले को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यदि चेक को निष्प्रभावी नहीं किया जा सकता है, तो यह हैसीसाथीऔर खेल खत्म हो गया है।गतिरोध तब होता है जब एक खिलाड़ी के पास कोई कानूनी चाल नहीं होती है, लेकिन उसका राजा नियंत्रण में नहीं होता है। शतरंज में चेक, चेकमेट और गतिरोध पर कुछ अतिरिक्त विवरण यहां दिए गए हैं:

  • जांच:राजा पर विरोधी दल या विरोधी मोहरे द्वारा किया गया आक्रमण कहलाता हैजांच।चेक में होने पर, खिलाड़ी को निम्न में से कोई एक कार्य करना चाहिए:

    • राजा को हिलाओ ताकि उस पर अब हमला न हो।

    • राजा और हमलावर के बीच एक टुकड़ा रखकर हमले को रोकें।

    • हमलावर टुकड़े को पकड़ो।

  • चेकमेट:जब कोई राजा नियंत्रण में होता है और पिछली कोई चाल नहीं चल पाता है, तो यह रहा हैजांचा-परखा यदि आपके राजा की जाँच की जाती है, तो आप खेल हार जाते हैं। शब्दशह और मातआम तौर पर छोटा कर दिया जाता हैदोस्त।

  • गतिरोध:गतिरोध यह अपेक्षाकृत दुर्लभ स्थिति है जब एक खिलाड़ी जिसका राजा नियंत्रण में नहीं है उसके पास कोई कानूनी कदम नहीं है। गतिरोध को ड्रॉ माना जाता है। कोई खिलाड़ी नहीं जीतता, लेकिन खेल खत्म हो गया है।

इस लेख के बारे में

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पुस्तक लेखक के बारे में:

जेम्स ईडे 1981 में यूएस शतरंज फेडरेशन शतरंज मास्टर बने। अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने उन्हें 1990 में (पत्राचार के लिए) और 1993 में (नियमित टूर्नामेंट खेलने के लिए) मास्टर खिताब से सम्मानित किया। आज वह शतरंज के बारे में लिखता है और सिखाता है।

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